सागर जलपान गृह का जिला पदाधिकारी ने किया उद्घाटन (RGTV) JEHANABAD & ROYAL GUJARAT NEWS HINDI

 

जहानाबाद कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण जिले में आये वापसी श्रमिकों को मुख्यमंत्री औद्योगिक नवप्रवर्तन योजनान्तर्गत जिला पदाधिकारी नवीन कुमार के पहल से समाहरणालय प्रागंन में 09 वापसी श्रमिकों को रोजगार/स्वरोजगार देने हेतु ‘‘सागर जलपान गृह’’ का फीता काट कर उद्घाटन किया गया।जिला पदाधिकारी ने वापसी श्रमिकों को रोजगार प्रारंभ करने हेतु शुभकामना दिया तथा उन्होने वापसी श्रमिकों को कहा कि आप समाहरणालय प्रांगन में कैफेटेरिया का संचालन कर रहे है, कैफेटेरिया के साफ-सफाई एवं सौर्दृयकरण पर ध्यान दे। साथ हीं आपके जलपान गृह में बनने वाले खाद्य पदार्थ की गुणवत्र्ता को भी बनाये रखे, किसी भी प्रकार की शिकायत न प्राप्त हो यह ध्यान रखे तथा अपने इस कार्य को पूरे जोश एवं उमंग के साथ संचालन करें। इस जलपान गृह का प्रारंभ माननीय मुख्यमंत्री, बिहार सरकार द्वारा संचालित वापसी श्रमिकों के रोजगार के लिए औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना से की गई है। उन्होंने बताया कि रोजगार सृजन, उद्योग तथा कौशल के विकास हेतु कई कार्यक्रम चलाए जा रहे है।
उप विकास आयुक्त श्री मुकुल कुमार गुप्ता ने भी उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए तथा वापसी श्रमिकों को जलपान गृह के सफल संचालन हेतु शुभकामना दिया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन, जहानाबाद प्रयास कर रहा है, कि हर एक वापसी श्रमिकों को रोजगार मिले, ताकि राज्य के साथ-साथ जिला का भी विकास हो सके। उन्होंने भी खाद्य पदार्थ की गुणवत्र्ता पर विशेष ध्यान देने का निदेश दिया।
महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र श्री महेन्द्र यादव ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत काको प्रखंड के खालिसपुर पंचायत में हवाई चप्पल निर्माण उद्योग का आरंभ जिले के बजरंग इंटरप्राईजेज की भी शुरूआत शीघ्र हीं की जाएगी। हमारी कोशिश है, कि एक वापसी श्रमिकों को रोजगार मिल सके, ताकि उनके परिवार का अच्छे से भर-पोषण हो सके।
वरीय उप समाहर्ता श्री पंकज घोष ने बताया कि जिला प्रशासन हर एक वापसी श्रमिकों के लिए रोजगार/स्वरोजगार के अवसर देने के लिए उनके कौशल के अनुसार प्रयासरत है। जिले में वापसी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु हर स्तर पर कार्य किया जा रहा है, जिला नियोजनालय कार्यालय, जहानाबाद द्वारा विभिन्न राष्ट्रीय स्तर के कम्पनियों से समन्वय स्थापित कर श्रमिकों के कौशल के अनुसार रोजगार दे रही है। साथ हीं जिले में रोजगार के अवसर लाने हेतु कई उद्योग बैठाया जा रहा है, ताकि जिले के विकास के साथ-साथ कई वापसी श्रमिकों को रोजगार मिल सके। उन्होंने भी ‘‘सागर जलपान गृह’’ के संचालक वापसी श्रमिकों को रोजगार हेतु शुभकामना दिया।
उक्त अवसर पर जिला पदाधिकारी के साथ-साथ उप विकास आयुक्त, जिला आपूत्र्ति पदाधिकारी, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र, वरीय उप समाहत्र्तागण सहित विभिन्न कार्यालयों के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।