जहानाबाद जिला पदाधिकारी नवीन कुमार अध्यक्षता में समाहरणालय (RGTV) JEHANABAD & ROYAL GUJARAT NEWS HINDI

 

जहानाबाद जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 के नियम 1995 एवं संशोधित नियम- 2016 के सफल कार्यान्वयन हेतु जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिला पदाधिकारी ने सर्व प्रथम पिछले बैठक में दिये गये निदेशों के बारे में जानकारी प्राप्त किया तथा पूर्व में दिये गये कार्यो पर समीक्षा की गई। आज के बैठक में वित्तीय वर्ष 2020-21 में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत् अनुदान मद में प्राप्त आवंटन एवं व्यय की, पुलिस द्वारा कितने पीड़ितों पर प्रस्ताव दिया गया। वर्तमान में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति अधिनियम के तहत मृतक के आश्रितों को देय पेंशन, इसके तहत् दर्ज मामलों में दोषसिद्धि के बारे में तथा अध्यक्ष की अनुमति इत्यादि विषयों पर समीक्षा की गई।समीक्षा में बताया गया कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत् जिले में कुल 56 पीड़ितों के मुआवजा भुगतान हेतु 25.75 लाख के भुगतान का अनुश्रवण किया गया है। साथ हीं बताया गया कि दोषसिद्धि के तहत् मृतक के आश्रितों को देय पेंशन दी जा रही है। विधायक, जहानाबाद-216 विधान सभा कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सूदय यादव ने जिला कल्याण पदाधिकारी को निदेश दिया कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत् जिले में कुल 56 पीड़ितों के मुआवजा की कार्रवाई में तेजी लावे। साथ हीं सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ में भी शीघ्र निष्पादन करने का निदेश दिया गया। समय-समय पर पुलिस विभाग से समन्वय स्थापीत करते रहे, ताकि किसी भी पीड़ित को मुआवजा के लिए भटकना न पड़े।
उक्त बैठक में जिला पदाधिकारी, माननीय विधायक, जहानाबाद-216 विधान सभा, अपर समाहत्र्ता, अपर पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।