गुजरात के गृहमंत्री ने गुजरात राज्य में कानून व्यवस्था को लेकर क्या कहा (RGTV) & ROYAL GUJARAT NEWS HINDI

 

गुजरात में अगले साल 13,000 से अधिक पुलिस कर्मियों की भर्ती की जाएगी।
गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा ने कहा कि गुजरात में कानून और व्यवस्था की स्थिति में और सुधार किया जाना चाहिए और पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने पुलिस स्टेशनों की संख्या बढ़ाने के लिए गहन योजनाएं बनाई हैं। गुजरात में पिछले सात वर्षों में 49,000 से अधिक पुलिस कर्मियों की भर्ती की गई है। और अगले साल 13,000 और भर्ती की जाएगी। राज्य सरकार भी पुलिस कर्मियों को आधुनिक तकनीक से लैस करने के लिए प्रशिक्षण सहित सुविधाएं प्रदान कर रही है, गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा ने कहा।पुलिस आवास, सीमा सुरक्षा, नागरिक सुरक्षा, ग्राम रक्षक दल, जेल, ड्रग एन्फोर्समेंट एक्साइज, नॉन रेजिडेंट गुजराती डिवीजन की सलाहकार समिति की बैठक में, विधायक सलाहकार समिति ने सभी विधायकों की कानून और व्यवस्था की स्थिति में सुधार के लिए गांधीनगर में मुलाकात की।
गृह राज्य मंत्री ने कहा कि पुलिस प्रणाली और गृह विभाग राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने के लिए एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं, वहीं राज्य सरकार भी जनशक्ति, कौशल उन्नयन, बुनियादी ढांचे के उन्नयन और प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ाने की दिशा में आगे बढ़ रही है।जडेजा ने आगे कहा कि राज्य में सजा की दर बढ़ाने के लिए कन्वेंशन इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट पर भी काम चल रहा है। इसे 24 घंटे की जांच के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने की योजना है। एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी को प्रेरक अधिकारी के रूप में नियुक्त करने का प्रावधान किया गया है। इस परियोजना के तहत, रक्षा के लिए अलग कमरे, कॉल सेंटर, पुलिस कर्मियों के लिए प्रशिक्षण की सुविधा को प्रारूपण के लिए रक्षाशक्ति विश्वविद्यालय के समन्वय के तहत अधिक व्यापक तरीके से प्रदान किया जाएगा।
बैठक में नए पुलिस आवास, नए पुलिस थानों ने भी भाग लिया और इस प्रकार पुलिस को जनता को परेशान करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। बैठक में महानिदेशक आशीष भाटिया सहित गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।