जहानाबाद 02 फरवरी:- जल-जीवन-हरियाली अभियान (RGTV) BIHAR & ROYAL GUJARAT NEWS HINDI

 

जहानाबाद 02 फरवरी:- जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार प्रमंडल, जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर जल-जीवन-हरियाली दिवस मनाया जाना है, जिसमें इसके विभिन्न अव्यवों पर परिचर्चा एवं आयोजन किया जाना है, जिसके तहत् आज फरवरी माह के प्रथम मंगलवार को भी राज्य स्तर से लेकर प्रखंड स्तर पर जल-जीवन- हरियाली दिवस का आयोजन किया गया। राज्य स्तर पर किये गये कार्यक्रम का लाईव टेलिकास्ट के माध्यम परिचर्चा को सुना गया।
जल-जीवन-हरियाली दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार एवं उप विकास आयुक्त श्री मुकुल कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला पदाधिकारी ने बताया कि आज के परिचर्चा का मुख्य विषय ‘‘पौधशाला सृजन एवं सघन वृक्षारोपण’’ था, जिसपर सभी पदाधिकारियों द्वारा अपना-अपना मंत्वय दिया गया।
जिला पदाधिकारी ने बताया कि जल-जीवन- हरियाली अभियान के तहत् जिला एवं प्रखंड स्तर पर सात पौधशाला का सृजन किया गया है, जिसमें लगभग पाँच लाख पौधा तैयार किया जा रहा है, ताकि पौधो की संख्या बढ़े और जल का संरक्षण हो सके। उन्होंने बताया कि पौधशाला का सृजन होने से जिले में इस वर्ष पौधे की कमी नहीं होने की संभावना है।
उप विकास आयुक्त ने बनाया कि गतवर्ष की मनरेगा के तहत् 1 लाख 14 हजार वृक्ष लगाया गया था, इस वर्ष इसे दोगुणा पौधा लगाने का प्रयास मनरेगा द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पौधा के लगाने से जल संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण का भी संरक्षण होगा। साथ हीं हमारे आने वाले भविष्य को भी आॅक्सीजन प्राप्त हो सकेगा।
उक्त बैठक में जिला पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त, निदेशक, डी.आर.डी.ए., सभी कार्यपालक अभियंता सहित अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।